फरीदाबाद में आशा वर्कर ने प्रदर्शन कर केंद्र व राज्य सरकारों के नाम नोटिस दिया

Spread This

फरीदाबाद :  आशा वर्कर्स 23- 24 फरवरी को दो दिवसीय हड़ताल करेंगी। यदि मांगो का समाधान नहीं हुआ तो हड़ताल अनिश्चित काल के लिए की जा सकती है। यूनियन ने फैसला किया है कि हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने मांगो बारे अपने दिए आश्वाशन को लागू नहीं किया तो 20 जनवरी को उनके अंबाला आवास पर प्रदर्शन होगा। देश भर की आशा 3 फरवरी को संसद पर प्रदर्शन करेंगी।

ये फैसला आज आशा वर्कर्स युनियन ने लिया प्रदर्शन की अध्यक्षता जिला प्रधान हेमलता ने की और संचालन सचिव सुधा पाल ने कहा कि 14 दिसंबर को माननीय स्वास्थ्य मंत्री की मध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों ओर आशा वर्कर्स यूनियन के प्रतिनिधि मंडल के बीच वार्ता हुई । वार्ता में स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारियों के बीच आशा वर्कर्स के काटे गए मानदेय को तुरंत बहाल करने, मानदेय को बढाने, मानदेय को महंगाई भत्ते से जोड़े जाने बारे सहमति बनी और अधिकारियों को आशा वर्कर्स के मानदेय बढ़ाने के प्रपोजल तैयार करने के आदेश दिए हैं।  यदि इसे लागू नहीं किया गया तो प्रदेशभर की आशा वर्कर पूरे राज्य में मजबूती के साथ आंदोलन करेंगी l उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी मे पूरे देश में और प्रदेश में आशा वर्कर ने फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में कार्य किया है 100% टीकाकरण करवाने की जिम्मेदारी भी सरकार ने आशा वर्कर्स को दी है । महामारी से बचाव के इतने अहम कार्य को करवाने के लिए भारत सरकार केवल ₹1000 महीना मानदेय आशा वर्कर को दे रही है जिससे पूरे देश की आशा वर्कर में भारी रोष है l इसलिए यूनियन ने आगामी आंदोलन का एलान किया है।

 

स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा सरकार के आश्वासन के अनुसार मांगो का समाधान नहीं हुआ तो 20 जनवरी को प्रदेश की आशा वर्कर स्वास्थ्य मंत्री के आवास पर विरोध प्रदर्शन करेंगी l 3 फरवरी को देशभर की आशा वर्कर्स केंद्र सरकार के प्रति विरोध प्रकट करते हुए दिल्ली संसद मार्च करेंगे l प्रदर्शन में आशा वर्कर यूनियन के पदाधिकारी नीलम,पुजा, सुशीला ,माया आदि उपस्थित रहे,केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के आवाहन पर 23 व 24 फरवरी को देशव्यापी हड़ताल की जाएगी l इस हड़ताल में हरियाणा की आशा वर्कर भी बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी करेंगी l