एनआईटी के अंबेडकर चौक का सौंदर्यीकरण करने के लिए कर्मचारी मुख्य अभियंता रामजीलाल से मिली

Spread This

फरीदाबाद : एनआईटी स्थित अंबेडकर चौक का सौंदर्यीकरण करने के लिए आज मुख्य अभियंता रामजीलाल की अध्यक्षता में विस्तारित बैठक हुई।गौरतलब है कि विगत कल निगम आयुक्त यशपाल यादव द्वारा दलित प्रतिनिधियों से मुलाकात कर मुख्य अभियंता को दूरभाष पर आदेश दिए थे कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर चौक के सौंदर्यीकरण के कार्य में तेजी लाई जाए और फाइल मंगवा कर बैठक कर देखा जाए कि किस-किस कार्य पर कितना पैसा खर्च किया जा रहा है। जिस पर संज्ञान लेते हुए आज मुख्य अभियंता ने बैठक का आयोजन किया। दलित अधिकार मंच के प्रतिनिधियों ने अम्बेडकर चौक स्थित पार्क में बिजली के खंभे, मोबाइल टावर, रेड लाइट खंभे हटाने के लिए लिखित प्रतिवेदन देते हुए रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने की भी मांग की।

मुख्य अभियंता रामजी लाल ने दलित अधिकार मंच के प्रतिनिधियों को अंबेडकर चौक स्थित पार्क में स्थित बिजली खंभे मोबाइल टावर एवं रेड लाइट पोल हटाने का आश्वासन देते हुए 31 मार्च तक अंबेडकर चौक सौंदर्यीकरण  का कार्य पूरा करवाने का विश्वास दिलाया। इस बैठक में नगर निगम की ओर से मुख्य अभियंता रामजीलाल, अधीक्षक अभियंता ओमवीर सिंह, सहायक अभियंता एम एल सचदेवा, चीफ ड्राफ्ट्समैन राजेश नंदन,  कनिष्ठ अभियंता कपिल भारद्वाज मौजूद रहे।

जबकि दलित अधिकार मंच की ओर से मंच के संयोजक व नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री, संघ की उपाध्यक्ष व दलित मंच कि नेता कमला, संघ के राज्य उप महासचिव सुनील चिंडालिया, संघ के जिला सचिव नानक चंद, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान गुरचरण खांडिय़ा, सुदेश कुमार, कृष्ण चिंडालिया, राकेश चिंडालिया आदि उपस्थित थे। दलित अधिकार मंच के संयोजक व नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने प्रेस को बताया कि अंबेडकर चौक का सौंदर्यीकरण करने के लिए नगर निगम द्वारा तैयार किये गये अनुमानित खर्च के अनुसार सिविल वर्क में नई फुटपाथ पर लाल आगरा पत्थर लगाया जाएगा। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा ऊंचे चबूतरे पर ग्रेनाइट पत्थर, स्टेप बनाकर स्थापित की जाएगी। जिसका अनुमानित खर्च 38 लाख 25999 रुपये आएगा। इसी तरह से इलेक्ट्रिकल वर्क नए फैंसी लाइट खंभे एलइडी लाइट के साथ 13 पोल लगाए जाएंगे जिस का अनुमानित खर्च 523157 रुपये होगा तथा हॉर्टिकल्चर वर्क बड़े पेड़ व छोटे पौधे पार्क की घास तरह-तरह के सुंदर छोटे पौधे लगाए जाएंगे जिस पर अनुमानित खर्च 448770 रुपये आएगा। डॉ भीमराव अंबेडकर चौक के सुंदरीकरण पर कुल 53 लाख 4107 रुपए आने की संभावना है। इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का खर्च अतिरिक्त होगा।

श्री शास्त्री ने बताया कि शहर की सभी दलित सामाजिक धार्मिक संस्थाओं के लोग डॉक्टर भीमराव अंबेडकर चौक के सौंदर्यीकरण के लिए लगभग 2 वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं और लंबे संघर्ष के बाद नगर निगम द्वारा अंबेडकर चौक के सौंदर्यीकरण के कार्य को तेज गति मिली।
श्री शास्त्री ने मुख्य अभियंता से मांग की है कि 14 अप्रैल से पहले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर चौक का सौंदर्यीकरण का कार्य संपन्न हो ताकि शहर के लोग बाबा साहब के जन्मदिवस 14 अप्रैल पर बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सकें।