खुलेआम गुंडागर्दी और जमीन पर जबरन कब्जा: बुजुर्ग महिला से मारपीट, न्याय न मिलने पर बुजुर्ग महिला ने मुख्यमंत्री से लगाई गुहार

Spread This

मामेंद्र कुमार शर्मा (संपादक डिस्कवरी न्यूज) : जामनेर मध्य प्रदेश के जामनेर कस्बे में जमीन विवाद मामले में खुलेआम गुंडागर्दी की चौंकाने वाली घटना सामने आई है. इस मामले में एक बुजुर्ग महिला के साथ बेरहमी से मारपीट की गई और न्याय न मिलने पर अब उसने मुख्यमंत्री से मदद मांगी है. पुलिस की मिलीभगत भी सामने आई है, क्योंकि गवाहों के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर गुंडागर्दी को अंजाम दिया गया था। न्याय की कमी और पुलिस की उदासीनता के कारण स्थिति गंभीर होती जा रही है।

Link: https://twitter.com/brajeshmehar5/status/1682300856618872832?t=aMbr7auslx5JTSQUfBUZig&s=19 मामले के विवरण के अनुसार, एक साहूकार ने महज 50,000 रुपये की कीमत पर सेवानिवृत्त होम गार्ड कांस्टेबल कैलाश मेहर की जमीन पर अवैध रूप से स्वामित्व का दावा किया है। जब कैलाश ने अपनी पत्नी की सहायता से पैसे देने का प्रयास किया, तो साहूकार रूप सिंह धाकड़ उर्फ भूरा ने उसकी बात मानने से इनकार कर दिया।

इससे तीखी बहस हुई और अंततः मारपीट हुई, जिसके दौरान कैलाश की पत्नी कमला देवी पर हमला किया गया। कमला देवी ने पुलिस प्रशासन से मदद मांगी, लेकिन वे असहयोगी साबित हुए। उसे पटवारी (राजस्व अधिकारी) और उप-विभागीय अधिकारी (एसडीओ) कार्यालय के बीच बंद कर दिया गया था, पुलिस ने कहा कि वे तब तक कोई कार्रवाई नहीं कर सकते जब तक कि तहसील या एसडीओ कार्यालय से लिखित आदेश प्राप्त नहीं हो जाता। अपनी ज़मीन के लिए न्याय पाने के लिए कैलाश और कमला के लगातार प्रयासों के बावजूद, पुलिस ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है। हताश होकर कमला देवी ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 पर डायल कर शिकायत दर्ज करायी. हालाँकि, पुलिस की प्रतिक्रिया केवल प्रतीकात्मक थी, क्योंकि साहूकार को कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया था और फिर पैसे इकट्ठा करने के बाद छोड़ दिया गया था। इसके अलावा, पुलिस ने मांग की कि कमला देवी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से दायर अपनी शिकायत वापस ले लें। दबाव के आगे झुककर कमला देवी ने शिकायत रद्द कर दी।

ठीक एक दिन बाद, साहूकार जाति-आधारित अपशब्दों का प्रयोग करते हुए कमला देवी के साथ मौखिक विवाद में उलझ गया। इससे आक्रोशित होकर कमला देवी ने जामनेर थाने में सूदखोर के खिलाफ गाली-गलौज की प्राथमिकी दर्ज करायी. घटनाओं के एक आश्चर्यजनक मोड़ में, साहूकार ने कमला देवी के खिलाफ एक जवाबी प्राथमिकी दर्ज की, इसके दूसरे दिन रूपसिंह धाकड़ उर्फ भूरा ने कमला देवी के खिलाफ पुलिस थाने में ये एफआईआर कटवाई है कि कमला देवी उनसे झूम गई है। जब भूरा पर पहले ही कमला देवी ने अपने ऊपर हमला और गली गलौच की करने की शिकायत दर्ज कराई थी। अब पुलिस पूरे मामले में सूदखोर का साथ दे रही है, जो पुलिस प्रशासन की बेईमानी को उजागर कर रही है.