गर्दन में कट लगने से लगे 50 टांके, चाइनीज मांझे की चपेट में आया बाइक सवार

Spread This
IMAGES SOURCE : GOOGLE

हरियाणा के पलवल जिले में चाइनीज मांझे की बिक्री रोक पाने में असफल पुलिस और जिला प्रशासन की नाकामी का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। फिर एक युवक इस इंसानी खून पीने वाली ड्रैगन मांझे का शिकार बना। पलवल के एलिवेटेड पुल पर से गुजर रहे एक मोटर साइकिल सवार युवक का गला कट गया।

2 खंभों पर फंसे चाइनीज मांझे की चपेट में आ गया खुर्शीद

जानकारी के मुताबिक पुन्हाना मेवात निवासी 30 वर्षीय युवक खुर्शीद अपने पिता शरीफ के साथ होडल से दिल्ली की ओर जा रहे थे। जैसे ही खुर्शीद बस अड्डे से थोड़ा आगे पहुंचा तभी वह बिजली के दो खंभों पर फंसे चाइनीज मांझे की चपेट में आ गया। फिलहाल खुर्शीद का इलाज अपेक्स अस्पताल में चल रहा है। उसके गले में करीब 50 से अधिक टांके लगे हैं।

बेहोशी की हालत में पहुंचाया अस्पताल

खुर्शीद के पिता शरीफ ने बताया कि वह रविवार की सुबह पुन्हाना से होडल होते हुए पलवल से दिल्ली की ओर अपनी बेटी के लिए लड़का पसंद करने जा रहे थे। पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित ऐलिवेटेड पुल से गुजर रहे थे कि बस अड्डे से थोड़ा आगे सड़क के बीचों बीच बिजली के खंभों में फंसी चाइनीज मांझे की चपेट में खुर्शीद की गर्दन आ गई। मांझे की चपेट में आते ही खुर्शीद ने अपने पिता शरीफ से कहा कि मेरी गर्दन घुट रही है। खुर्शीद ने मोटर साइकिल राेककर हेलमेट उतारा तो उसकी गर्दन से खून बह रहा था। पिता शरीफ ने खुर्शीद की गर्दन से खून निकलता देख गले के घाव पर बांध दिया। उसके बाद उन्होंने आने जाने वाले को रूकने के लिए हाथ दिए। कार सवार ने अपनी कार रोक कर खुर्शीद को अपेक्स अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टरों ने खुर्शीद की गंभीर हालत को देखते हुए उसका ऑपरेशन शुरू किया। डॉ. अभिषेक जैन के मुताबिक अब खुर्शीद की हालत ठीक है। खुर्शीद को लाने में अगर 15 मिनट की देरी हो जाती जो उसका बचना मुश्किल था, क्योंकि खुर्शीद के शरीर से करीब तीन लीटर खूब बह चुका था और वो बेहोशी की हालत में था।

ऐसे करें बचाव

    • कार चालक अपनी कारों में लगे सन रूफ से बच्चों को ऊपर की ओर न निकालें।
    • घर से निकलने के पहले वाहन चालक गले में मफलर या कपड़ा लपेट कर वाहन चलाएं, ताकि डोर से गला नहीं कटे, क्योंकि गले की नसें कटने पर किसी की भी मौत हो सकती है।
    • बच्चों को बाइक पर आगे न बैठाएं, बच्चे की चमड़ी नाजुक होती है वे जल्दी इसके शिकार हो सकते हैं।
    • बाइक चलाते समय मोबाइल पर बात न करें, क्योंकि अक्सर हादसे मोबाइल पर बात करते समय चाइना डोर से गले कटने के सामने आए हैं।
    • अगर चाइना मांझा छत, रोड या अन्य किसी स्थान पर मिलती है तो उसे जलाकर तुरंत नष्ट कर दें यह डोर रोड पर पड़ी होना भी लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
    • बच्चों को हमेशा चाइना मांझे से दूर रखे और उन्हें गलती से भी चाइना मांझे से पतंग न उड़ाने दें।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari