फुजीफिल्म इंडिया ने नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे पर शुरू किया ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग और जागरूकता का अभियान

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Mamendra kumar (CHIEF Editor DISCOVERY NEWS 24) फरीदाबाद : वीमेन हेल्थकेयर इमेजिंग के क्षेत्र में अग्रणी नाम फुजीफिल्म इंडिया ब्रेस्ट कैंसर की जल्दी पहचान के लिए विशेष अभियान को बढ़ावा दे रही है। अपने मजबूत संकल्प के अनुरूप, फुजीफिल्म इंडिया ने ‘फाइंड इट अर्ली, फाइट इट अर्ली’ ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग कैंपेन की घोषणा की है। इसका आयोजन फरीदाबाद में भारत विकास परिषद द्वारा संचालित डॉ. सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र में किया जाएगा। ब्रेस्ट कैंसर को लेकर डर को दूर करने के लिए, फुजीफिल्म इंडिया ने इस अभियान को 19 शहरों में चलाने की पहल की है। इसमें आधुनिक तकनीक वाले 35 डायग्नोस्टिक सेंटर्स का सहयोग लिया जाएगा। इन सभी सेंटर्स में फुजीफिल्म का सबसे आधुनिक डिजिटल मैमोग्राफी सॉल्युशन – एम्युलेट उपलब्ध है।

अपने दृढ़ संकल्प और गंभीरता के साथ, फुजीफिल्म इंडिया का लक्ष्य हर साल 90 हजार से ज्यादा महिलाओं तक मुफ्त सुविधा के रूप मे पहुंचना है, जिससे रोग की पहचान को सभी की पहुंच के भीतर लाया जा सके और इससे सभी को एकसमान रूप से हेल्थकेयर मिल सके।

ग्लोबोकैन डाटा, 2020 के अनुसार, सभी प्रकार के कैंसर मे ब्रेस्ट कैंसर होने का प्रतिशत लगभग 13.50% (178361) है। कैंसर से होने वाली मौतों में से 10.6 प्रतिशत यानी 90408 मौतें ब्रेस्ट कैंसर के कारण होती हैं। इसलिए, फुजीफिल्म इंडिया ब्रेस्ट कैंसर के विरुद्ध युद्ध की कमान संभालने के लिए आगे बढ़ी है और ‘फाइंड इट अर्ली, फाइट इट अर्ली’ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के माध्यम से महिलाओं को इस प्राणघातक बीमारी से बचने और जूझने में मदद की जा रही है। यह समग्र कार्यक्रम 30 से 65 साल की ऐसी महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जिनमें इसके लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इस अभियान का उद्देश्य ब्रेस्ट कैंसर की पहचान के प्रति जागरूकता पैदा करना और शहरी क्षेत्र की झुग्गी-झोपड़ियों और कम आमदनी वाले समुदायों की महिलाओं में इसकी जल्दी जांच और जल्दी इलाज करवाना है।

इस घोषणा के बारे में फुजीफिल्म इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री कोजी वाडा ने कहा, “फाइंड इट अर्ली, फाइट इट अर्ली, असल में फुजीफिल्म इंडिया द्वारा किया जा रहा एक प्रयास है, जिसमें जीवनशैली से जुड़े रोगों की जल्दी पहचान और समय-समय पर स्क्रीनिंग के महत्व के बारे में बताया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत, हमने इस साल की शुरुआत में एक प्रमोशनल वीडियो तैयार कराया था, जिससे ब्रेस्ट कैंसर की जल्दी पहचान को बढ़ावा दिया जाएगा। ब्रेस्ट कैंसर की इस वीडियों में, हमारी ब्रैंड एंबेस्डर श्रीमती सोनाली बेंद्रे इस तरह के कैंसर से रोकथाम के बारे में जागरूक करेंगी। अब मौके पर की जाने वाली गतिविधि के साथ, हमारा लक्ष्य समाज की हर उम्र और हर वर्ग की महिलाओं तक पहुंचना है। खासतौर पर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं तक, जिससे हम तकनीक और इसकी पहुंच को अधिक व्यापक बना सकें और थोड़े-बहुत रूप से समाज को योगदान दे सकें।”

आसान प्रक्रिया और असरदार परिणाम के लिए, इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के साधनों का प्रयोग किया जाएगा, जैसे – वीडियो एजुकेशन के लिए प्रोजेक्टर्स और जानकारी को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए फ्लायर्स और ब्रोशर्स जैसी अनौपचारिक चीजें और एक इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीनिंग एप्लिकेशन, जिससे फायदेमंद डाटा मिल सके और जांच में पाई गई स्थिति को रिकॉर्ड किया जा सके। इसके अलावा, स्टाफ के प्रशिक्षण और इलेक्ट्रॉनिक काउंसिलिंग के साथ-साथ लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम का प्रयोग भी किया जाएगा और कुछ चुने गए मरीजों को फॉलो-अप सेवाएं भी दी जाएंगी।

फुजीफिल्म इंडिया में हेल्थकेयर बिजनेस के वाइस प्रेजिडेंट और एचओडी चंद्र शेखर सिब्बल ने इस मौके पर कहा, “चूंकि जल्दी पहचान और आसान पहुंच, ब्रेस्ट कैंसर के विरुद्ध हमारी लड़ाई का महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहेंगे, इसलिए आज हमने ऑन-ग्राउंड अभियान की शुरुआत की है। हमारा यह कदम महिलाओं के स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति हमारे संकल्प का मजबूत प्रमाण है। आज से, हम इस अभियान को सफल बनाने की दिशा में हर कदम उठाएंगे। यहां सफलता से मतलब जल्दी पहचान के प्रति जागरूकता से है। प्रत्येक महिला को आगे आने, जांच कराने और ‘फाइंड इट अर्ली एंड फाइट इट अर्ली’ के महत्व को समझने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस पहल के बारे में, डॉ. सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र, फरीदाबाद के डायरेक्टर डॉ. रमेश अग्रवाल ने कहा, “हमारा मानना है कि देशभर में महिलाओं की सहायता से सभी के लिए अधिक सेहतमंद भविष्य सुनिश्चित होगा। इसलिए, ब्रेस्ट कैंसर की जल्दी पहचान जैसे नेक काम के लिए फुजीफिल्म इंडिया के साथ हमारी साझेदारी हमारी सोच के साथ पूरी तरह मेल खाती है। एक साथ मिलकर, हम महिलाओं को जरूरी शिक्षा देंगे, जिससे वे अपनी सेहत के बारे में सोच-समझकर फैसले ले सकें।”

गौरतलब है कि बीते माह की शुरुआत में, फुजीफिल्म इंडिया ने बॉलिवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे के साथ अपने एड कैंपेन ‘लेट्स फाइंड इट अर्ली, फाइट इट अर्ली’ के लिए साझेदारी की थी। इसके माध्यम से आम लोगों को ब्रेस्ट कैंसर की जल्दी पहचान के महत्व के बारे में बताया जाएगा। दिल को छू लेने वाले इस विज्ञापन में, कैंसर के विरुद्ध लड़ाई लड़ने वाली सर्वाइवर के रूप में सोनाली बेंद्रे के उल्लेखनीय संघर्ष को दिखाया गया है।

फुजीफिल्म इंडिया के बारे में :
फुजीफिल्म इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना साल 2007 में फुजीफिल्म होल्डिंग्स कॉरपोरेशन, टोक्यो की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में की गई थी। फुजीफिल्म इंडिया की उपस्थिति तीन व्यापारिक खंडों में है। ये हैं – हेल्थकेयर, मैटेरियल्स और इमेजिंग। तकनीकी रूप से समृद्ध उत्पादों के विशाल वर्ग के साथ, कंपनी हेल्थकेयर, एंडोस्कोपी सिस्टम्स, फोटो इमेजिंग सॉल्युशंस, डिजिटल स्टिल कैमरा, इंस्टैंट कैमरा, ऑप्टिकल डिवाइसेज, ग्राफिक कम्युनिकेशन सॉल्युशंस, रिकॉर्डिंग मीडिया और औद्योगिक उत्पादों के व्यापार में सक्रिय है। अधिक जानकारी के लिए कृपया यह वेबसाइट देखें :

https://www.fujifilm.com/in/en