नगर निगम वायु प्रदूषण रोकने के लिए तत्पर

Spread This

Mamendra kumar (CHIEF Editor DISCOVERY NEWS 24) फरीदाबाद: निगमायुक्त के आदेश अनुशार शहर के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम के अधिकारियो की टीमंे सख्त कदम उठाते हुऐ रात को भी निगरानी करेगी। वायु प्रदुषण रोकथाम सेे सम्बन्धित वायु गुणवंता प्रवंधक आयेग द्वारा जारी किये गये दिशानिर्देशों के अनुरूप एक समर्पित अभियान मोड में गतिविधियों को शुरू किया गया है।

वायु प्रदुषण को नियत्रण करने के लिए नगर निगम फ़रीदाबाद ने 16 पानी के टैंकर (छिड़काव के लिए), 2 ट्रको पर लगे एंटी-स्मॉग गन, 5 विभिन्न स्थानो पर स्थापित एंटी-स्मॉग गन, 2 जेड स्प्रिंकलर द्वारा विभन्न क्षेत्रो में सुवह 06 बजे से शाम को 05 बजे तक लगातार छिडकाव किया जा रहा है। आज निगमायुक्त के आदेश अनुसार सयुक्त आयुक्त द्वारा एंटी स्मॉक गन का निरिक्षण किया गया और सभी को दूरूस्त और कार्यरत पाया। इसके अतिरिक्त कूड़ाकरकट आदि को जलाने से रोकने, निर्माण गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाये जा रहे है और जहां तक संभव हो सड़कों पर यांत्रिक मशीनो से सफाई सुनिश्चित की जा रही है।

अगर किसी ने कहीं कचरा आदि जलाया या निमार्ण समग्री को खुला रखा या निमार्ण कार्य किया तो ऐसे व्यक्तियो पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जायेगा। इसके लिए नगर निगम द्वारा 40 टीमो का गठन किया गया है और इन टीमो द्वारा प्रतिदिन दोषी व्यकित्यो के चलान किये जा रहेे है और आज 112 चलान किये गये, जिन पर लगभग 11 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया। निगमायुक्त ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा करना और वायु गुणवत्ता को बढ़ाना साझी जिम्मेदारी हैं तथा प्रत्येक नागरिक से अनुरोध किया है कि वे कर्तव्यनिष्ठ प्रयास करें और फ़रीदाबाद को वायु प्रदूषण से मुक्त करने में सहयोग करे