डेंगू को लेकर सदन में CM योगी और अखिलेश के बीच हुई बहस, विधानसभा में वित्त मंत्री ने अनुपूरक बजट किया पेश

Spread This

लखनऊ: यूपी विधानसभा में बुधवार को शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने 26760.67 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया है। बजट में 7421 करोड़ की नई योजनाओं की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सदन में मौजूद हैं। सीएम योगी ने कहा कि सरकारी अस्पतालों की स्थिति में सुधार हुआ है। साथ ही सीएम ने कहा कि विपक्ष हर मुद्दे पर राजनीति करता है।

 

IMAGES SOURCE : GOOGLE

इस दौरान नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा। इस पर सीएम योगी ने मोर्चा संभाला और चुटीले अंदाज में कहा कि जैसे सवाल किया जा रहा है, वैसे ही जवाब दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बात सिर्फ डेंगू की हो रही है जबकि यहां बात वॉटर बॉर्न डिसिज की होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सिर्फ डेंगू नहीं बल्कि मलेरिया और काला जार जैसी बीमारियों का इलाज भी किया जा रहा है। हंगामे के बीच अखिलेश यादव ने मोर्चा संभालते हुए कहा कि यहां बात डेंगू जैसे गंभीर मामले को लेकर आ रही है लेकिन यहां बात व्यापार की हो रही है। उन्होंने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सरकार डेंगू के मामले का निदान करने में विफल रही है। सरकार ने सिर्फ गरीबों के साथ व्यापार करके उनका शोषण किया।

अनुपूरक बजट में की गई घोषणाएं: 
– योगी सरकार ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की है।
– पीएम मित्र योजना के अंतर्गत लखनऊ-हरदोई में पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र एवं परिधान पार्क की स्थापना के लिए 510 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है।
– उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति के क्रियान्वयन के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार प्रदेश के चतुर्मुखी विकास के लिए लगातार काम कर रही है। अनुपूरक बजट प्रदेश में विकास की गति को और रफ्तार देगा। सरकार की जो तमाम कार्य योजनाएं हैं यह बजट उनको पूरा करेगा। उत्तराखंड टनल से 41 लोगों रेस्क्यू की होने पर उत्तराखंड के सीएम को बधाई। विपक्ष पूरी तरह से डिरेल हो गया है। जब-जब विपक्ष की सरकार सत्ता में रही है तब तक भ्रष्टाचार चरम सीमा पर था। अन्य सरकारों में अपराधियों का बोलबाला था। जनता सब जानती है कि सपा के राज्य में गुंडाराज और अपराधियों का बोलबाला था। नई नियमावली को सभी को पालन करना चाहिए।

यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी सभी सपा विधायक काले कपड़े में विधानसभा पहुंचे। इसके साथ ही सपाइयों ने सदन में हंगामा किया तो अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर जुबानी हमला बोला। सपाइयों के हंगामे पर संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि सपा के सदस्य शोर मचा रहे हैं। इस पर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि हम सदन में शोर नहीं मचा रहे हैं। जब सरकार बहरी हो जाए तो हम उसे जगाने का काम कर रहे हैं। सदन में रालोद विधायक अजय कुमार ने गन्ना किसानों का बकाया भुगतान के मुद्दे को उठाया। उन्होंने सरकार से बकाया भुगतान करने की मांग की।

इस दौरान सदन में गेहूं खरीद और गन्ना भुगतान का मुद्दा भी गूंजा। सपा के मुख्य सचेतक डॉ. मनोज पांडेय ने डेंगू के बढ़ते प्रकोप और सरकार की लापरवाही का मुद्दा उठाया।कानून व्यवस्था और महंगाई के मुद्दे को लेकर भी सपा ने हंगामा किया। वहीं विधान परिषद में नेता सदन के रूप में ये जिम्मेदारी उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य निभाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार बुधवार को सदन में वित्तीय वर्ष 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी।

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में अनुपूरक बजट को मंजूरी दी गई है। संभावना जताई जा रही है कि बजट में रामनगरी अयोध्या के विकास संबंधित अहम परियोजनाओं को लेकर धन की व्यवस्था की जा सकती है। इसके साथ ही औद्योगिक विकास और किसानों से जुड़े मुद्दे पर फोकस किया जा सकता है।

बता दें कि यूपी विधानमंडल का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू हो गया है। चार दिवसीय सत्र एक दिसंबर तक संचालित होगा। पहले दिन विधानसभा में मंगलवार को लखनऊ पूर्वी से भाजपा विधायक रहे स्वर्गीय आशुतोष टंडन गोपाल के निधन पर शोक व्यक्त करने के साथ उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। वहीं प्रदेश सरकार की ओर से सदन में करीब छह अध्यादेश को विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव अनुपूरक बजट के खिलाफ सदन में अपनी बात रखेंगे।

NEWS SOURCE : punjabkesari