चर्चाओं के बीच : फिल्मकार मुकेश मोदी

Spread This

मामेंद्र कुमार शर्मा (मुख्य संपादक डिस्कवरी न्यूज 24) : मुंबई में आयोजित ‘दादा साहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन अवॉर्ड 2024’ समारोह में ‘इंटरनेशनल फिल्म प्रोड्यूसर’ अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने के बाद से फिल्म निर्माता, निर्देशक और लेखक मुकेश मोदी बॉलीवुड में चर्चा का विषय बने हुए हैं। मुकेश मोदी ने वाणिज्य और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की है। टेक्सटाइल का भी कोर्स इन्होंने किया है। इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत कपड़ों के निर्माण और निर्यातक के तौर पर किया। इनकी कंपनी अमेरिका में निर्यात का कार्य करती थी फिर इनका मन हुआ कि वहाँ जाकर अपनी कंपनी खोलें और उनका सपना साकार हुआ। इनकी कंपनी का नाम ‘यस इम्पोर्ट इंक’ है। मुकेश मोदी एक सफल व्यवसायी हैं। वे मध्यमवर्गीय परिवार से हैं मगर अपनी दूरदर्शिता, मेहनत और लगन से इन्होंने सफलता पाई। मुकेश मोदी ने अपने जीवन में व्यवसायिक जगत, फिल्म जगत और निजी जीवन में कई उपलब्धियां पाई हैं। फिल्म निर्माण और निर्देशन के साथ मुकेश मोदी समाजसेवा का कार्य करते रहते हैं। राजस्थान और कई शहरों में मोतियाबिंद शिविर का आयोजन और अन्य चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराने में सहायता करते हैं। मुम्बई में इन्हें शिक्षा श्री और महाराष्ट्र श्री सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है।

वे लॉस एंजिलिस यूएसए में ‘भारत गौरव सम्मान’ से सम्मानित हो चुके हैं। पुणे शहर में सूर्यदत्त एजुकेशन फाउंडेशन की ओर से ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित हो चुके हैं। राजस्थान के ‘नर सेवा नारायण सेवा संस्थान’ द्वारा इन्हें सम्मानित किया जा चुका है। मुकेश मोदी को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई अवार्डों से भी सम्मानित किया जा चुका है। फिल्मकार मुकेश मोदी द्वारा निर्मित व निर्देशित फिल्म ‘पॉलिटिकल वॉर’ हाल ही में रिलीज हुई है जिसे दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। यह हिंदी फिल्म 2024 के चुनाव के आधार पर बनी है। भारतीय राजनीति का आईना दिखाने वाली और जनता को एक अच्छा सोशल मैसेज देने वाली फिल्म ‘पॉलिटिकल वॉर’ इंडीफिल्म्स वर्ल्ड डॉट कॉम पर उपलब्ध है। इस फिल्म के निर्माता, निर्देशक और कहानीकार मुकेश मोदी हैं। ‘पॉलिटिकल वॉर’ फिल्म में तीन गाने हैं और तीनों गाने ही संदेशपरक और कर्णप्रिय हैं। मुकेश मोदी ने सबसे पहले हॉलीवुड फिल्म ‘द एलेवेटर’ का निर्माण किया था। इस फिल्म में ऑस्कर नामांकित ‘एरिक रॉबर्ट्स’ और अन्य प्रसिद्ध हॉलीवुड कलाकारों ने काम किया था। मूलरूप से मुकेश मोदी एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माता हैं

और अपनी फिल्मों के माध्यम से लोगों को संदेश देना इनका जुनून है। उन्होंने जन समुदाय को प्रेरित करने के लिए वृत्तचित्र फिल्म ‘विजन’ का भी निर्माण किया है। इनकी हिंदी फिल्म ‘मिशन काशी’ ओटीटी पर रिलीज हुई थी। हॉलीवुड शार्ट फिल्म ‘ब्राइड ऑफ जाम्बिया’ रिलीज़ हो चुकी है। इनकी आगामी सायको थ्रिलर हिंदी वेब सिरीज़ ‘टॉर्न’, ‘ठग्स ऑफ आर्म’ जल्द ओटीटी प्लेटफार्म पर प्रदर्शित होने वाली है। इनकी आगामी शार्ट फ़िल्म ‘आखरी मंजिल’ है। फिलवक्त भाई बहन के पवित्र प्रेम पर आधारित फिल्म ‘बंधन-एक अनोखा रिश्ता’ के निर्माण कार्य को पूरा कर मुकेश मोदी इस फिल्म को रक्षाबंधन के अवसर पर रिलीज करने की दिशा में अग्रसर हैं।

प्रस्तुति : काली दास पाण्डेय