शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर दर्ज की पहली FIR, NEET पेपर लीक मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई

Spread This
IMAGES SOURCE : GOOGLE

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को नीट-यूजी 2024 में अनियमितताओं के आरोपों के संबंध में मामला दर्ज किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत कर सीबीआई ने नया केस दर्ज किया है। सूत्रों की मानें तो यह घटनाक्रम केंद्र द्वारा मामले की जांच जांच एजेंसी को सौंपे जाने के कुछ घंटों बाद हुआ है। परीक्षा प्रक्रिया में धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और अन्य गड़बड़ियों की रिपोर्ट के बाद जांच को सीबीआई को सौंपने का फैसला लिया गया।

शिक्षा मंत्रालय का बयान 
शिक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “नीट परीक्षा के संबंध में कथित अनियमितताओं/धोखाधड़ी/प्रतिरूपण/कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं। परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए, शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले की व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है।”

अलग-अलग जगहों से 19 लोग गिरफ्तार
बता दें कि अभी तक बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) पिछले महीने से नीट-यूजी पेपर लीक मामले की जांच कर रही है और अलग-अलग जगहों से 19 लोगों को गिरफ्तार भी कर चुकी है। इसके अलावा, गुजरात पुलिस ने गोधरा में नीट-यूजी के लिए एक परीक्षा केंद्र पर कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में एक कोचिंग सेंटर के प्रमुख सहित 6 दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है।

5 मई को हुई थी परीक्षा 
नीट-यूजी की परीक्षा 5 मई को देश भर के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। नतीजे 4 जून को घोषित किए गए, जो कि अपेक्षित तिथि से दस दिन पहले था। कुछ दिनों बाद बिहार में NEET-UG पेपर लीक की खबरें आईं। इस पर जल्द ही राजनीतिक विवाद शुरू हो गया, विपक्ष ने मांग की कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET को फिर से आयोजित किया जाए। हालांकि, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार कुछ “छिटपुट घटनाओं” के कारण हजारों उम्मीदवारों के भविष्य को खतरे में नहीं डालेगी।

NEWS SOURCE : punjabkesari