पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा पुलिसकर्मियों को “Hero of the Week” के अंतर्गत प्रशंसा पत्र देकर किया गया सम्मानित

Spread This

मामेंद्र कुमार शर्मा (मुख्य संपादक डिस्कवरी न्यूज 24) फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा ड्यूटी के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिसकर्मियों की हौसलाअफजाई करने के लिए ‘Hero of the Week’ अभियान शुरू किया गया था। जिसमें सम्मानित किए जाने वाले पुलिसकर्मियों के साथ चाय पर चर्चा कर उनके द्वारा किए गए कार्य के बारे में जाना गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जिन पुलिसकर्मियों ने अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य किया है उन्हें पुलिस आयुक्त ने अपने कार्यालय में चाय पर चर्चा करते हुए उनके कार्यों के अनुभवों के बारे में जाना गया। साथ ही चाय पर चर्चा करते हुए पुलिस कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए उनसे सुझाव व उनके व्यक्तिगत समस्या के बारे में पूछकर उनकी समस्याओं का समाधान किया गया और बतौर हीरो सम्मानित करने के लिए प्रशंसा पत्र व इनाम दिया गया। सम्मानित किए गए पुलिसकर्मियों में निम्नलिखित पुलिसकर्मी शामिल है

यातायात पुलिस:-

1. इंस्पेक्टर विनोद कुमार SHO Traffic,

2. इंस्पेक्टर जगबीर सिंह TI Ballabhgadh ने फरीदाबाद में जल भराव के कारण सड़कों पर हुई गड्ढों को भरकर यातायात को सुगम बनाने का सराहनीय कार्य किया है। जिन्होंने स्वयं अपनी टीम के साथ मिलकर आमजन की सहायता से सूरदास मेट्रो स्टेशन के पास 8, बल्लभगढ़ बस स्टैंड के सामने 4, गुड ईयर कंपनी के पास 2, सोहना टी पॉइंट तथा पुलिस चौकी बस स्टैंड बल्लभगढ़ के सामने 1-1 गड्ढे को भरकर यातायात प्रबंधन में बेहतरीन योगदान दिया है।

नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो

उपनिरीक्षक डॉ. अशोक कुमार

नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो में तैनात उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो में जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी

उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार के द्वारा फरीदाबाद में लगातार लोगो को नशे के दुष्परिणाम के संबंध में जागरुक किया जा रहा है। इसी क्रम में उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार के द्वारा वर्ष 2023 से अब तक नशे के विरुद्ध 61 जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जिसमें करीब 14191 लोगों से संपर्क हुआ। जुलाई माह में अब तक 12 कार्यक्रम जिसमें करीब 2958 लोगों को जागरूक किया।

बल्लबगढ़ जोन-

1. सहायक उपनिरीक्षक राजेश कुमार

थाना आदर्श नगर में तैनात सहायक उपनिरीक्षक राजेश कुमार ने 4 महीने से फरार दुष्कर्म के आरोपी को पकड़ने का सराहनीय कार्य किया है। फरवरी 2024 में दुष्कर्म की धाराओं के तहत आदर्श नगर थाने में दर्ज मुकदमे में आरोपी सन्नी (23) 4 महीने से फरार चल रहा था, आरोपी ट्रक ड्राइवर था और पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए ठिकाने बदल रहा था। सहायक उप निरीक्षक राजेश कुमार ने मामले में गुप्त सूत्रों और तकनीकी सहायता के आधार पर 20 जून को आरोपी को पलवल के सोलडा गांव से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की, आरोपी को जेल भेज दिया गया है।

दूसरा मामला मई 2024 का है जिसमें 15 वर्षीय नाबालिक लड़की अपने परिजनों से नाराज होकर चली गई थी जिसके बारे में कुछ भी पता नहीं चल रहा था। पुलिसकर्मी ने इस मामले में मुखबरी के आधार पर लड़की को पंजाब के लुधियाना से 11 जून को सकुशल बरामद कर उसे परिजनों के हवाले कर दिया।

एनआईटी जोन-

सहायक उपनिरीक्षक प्रदीप कुमार

पुलिस चौकी सेक्टर-46 में तैनात ASI प्रदीप कुमार के द्वारा ब्लाइंड मर्डर को सुलझाने में अहम् योगदान दिया था। 6 जून को सेक्टर-46 के पास सड़क किनारे सुबह एक नाम पता ना मालूम महिला का शव मिला था। सूचना पर पुलिस चौकी सेक्टर 46, एसीपी एनआईटी और अपराध शाखा डीएलएफ की टीम पहुंची। मृतक महिला की पहचान निशा (30) के रूप में की गई। अज्ञात आरोपी के खिलाफ थाना सुरजकुण्ड में मुकदमा दर्ज किया गया। क्राइम ब्रांच टीम ने आरोपी पूरन को मामले में पूछताछ के लिए सूरजकुंड एरिया से काबू किया। पूछताछ के दौरान आरोपी से हत्या की वारदात का खुलासा हुआ। आरोपी से पता चला कि निशा एक-दो बार अपने पुराने प्रेमी सलीम से मिलने चली गई थी। इस बात को लेकर पूरन नाराज था। आरोपी ने शराब पीकर महिला के साथ झगड़ा किया और फिर लकड़ी के फट्टे से निशा पर वार किए। जिस से महिला को काफी चोट आई और महिला की मौत हो गई और वह शव को फायर ब्रिगेड के सामने सडक किनारे फेंककर भाग गया जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

क्राइम ब्रांच-

मुख्य सिपाही सुमित

अपराध शाखा सेक्टर-85 में तैनात मुख्य सिपाही सुमित के द्वारा शराब तस्करों के खिलाफ बडी कार्रवाई करते हुए एक ट्रक में 346 अग्रेंजी शराब की पेटी काबू करवाने में अह्म भूमिका निभाई है। दिनांक 22 जून को मुख्य सिपाही को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि कारमल कान्वेनट स्कूल सेक्टर-6 के पास एक ट्रक खडा है जिसमें शराब भरी हुई है और शराब को लेकर निकलने की तैयारी में है, सूचना पर कार्रवाई करते हुए अपराध शाखा सेक्टर-85 की टीम द्वारा आरोपी रहिश खान वासी बीपीएल कॉलोनी गांव कुरैशीपुर को एक ट्रक में 346 अग्रेंजी शराब की पेटी सहित काबू किया गया।

सिपाही संजीत

अपराध शाखा सेक्टर-17 में तैनात सिपाही संजीत ने नकली पेंट बनाने वाली कंपनी को पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई थी। क्राइम ब्रांच की टीम ने 20 जून को गांव पाली एरिया में बनी नकली पेंट के गोदाम पर रेड की गई। रेड के दौरान गोदाम से 125 बाल्टी एशियन पैंट से भरी हुई, 812 बाल्टी खाली, 12 कट्टे चुना कच्चा माल, 3 इलेक्ट्रिक मिक्स, 1000 लेबल कम्पनी Asian paints व 500 बाल्टी हैंडल बरामद हुआ तथा दो आरोपी शिवम् व सतीश कुमार वासीयान डबुआ कॉलोनी को काबू किया गया।

सेन्ट्रल जोन-

मुख्य सिपाही महाबीर

पुलिस चौकी सेक्टर-15 में तैनात मुख्य सिपाही महाबीर के द्वारा रेलिंग चोरी करने के मुकदमें में मात्र 2 घंटे में 2 आरोपियो को वारदात में प्रयोग ऑटो में करीब 100 किलोग्राम रेलिंग लोहा सहित गिरफ्तार किया था। दोनों आरोपी सोनू व तन्नू ने मिलकर ऑटो में सेक्टर-15 एरिया से शिकायतकर्ता के घर के बाहर लगी रेलिंग चोरी करने की वारदात को 14 जून को अंजाम दिया था। चोरी के संबंध में पूछताछ पर अजरौंदा गांव से दोनों आरोपियों को माल व ऑटो सहित गिरफ्तार किया है।

साइबर पुलिस-

पीएसआई पवन तौमर –

साइबर थाना सेन्ट्रल में तैनात पीएसआई पवन तौमर ने स्टॉक मार्केट में मुनाफा कमाने के नाम पर 1,09,87,972रु की धोखाधडी के मुकदमें में 6 आरोपियो को गिरफ्तार कर 7 मोबाईल फोन, 4392 सिम व 2700रु बरामद किए है। पुलिसकर्मी द्वारा तकनीकी सहायता के आधार पर आरोपियों की धरपकड़ के लिए अलग अलग स्थानों पर रेड डालकर गिरफ्तार किया और उनसे अन्य आरोपियों के बारे में जानकारी प्राप्त करके गिरोह का भंडाफोड़ किया गया। आरोपियो के व्हटसऐप से 35 व्यक्तियों के सम्पर्क नंबर प्राप्त हुए थे जिनको अवगत कराकर फ्रॉड होने से बचाया है।

सेन्ट्रल जोन-

सहायक उप निरीक्षक अमित

पुलिस चौकी सेक्टर-28 में तैनात सहायक उप निरीक्षक अमित के द्वारा घर से लापता 15 वर्षीय नाबालिक लडकी को मात्र 8 घंटे में मथुरा उत्तर प्रदेश से बरामद किया है। दिनांक 17 जून को पुलिस चौकी में सांय करीब 5.30 बजे एक नाबालिक लडकी के घर से बिना बतलाए निकल जाने बारे सूचना प्राप्त हुई। जिसपर तुरंत कार्रवाई करते हुए सहायक पुलिस उप निरीक्षक ने सीसीटीवी कैमरे चैक कर एक रोड मैप तैयार कर बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन पर तलाशी की गई। मथुरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर सीसीटीवी कैमरे चैक करने पर लडकी को देखा गया। मथुरा में रेलवे पुलिस के सहयोग से नाबालिक लडकी को स्टेशन से बरामद कर लिया गया।