अब शंभू बॉर्डर लौटने को तैयार अन्नदाता, पुलिस हिरासत में लिए किसान रिहा,

Spread This
IMAGES SOURCE : GOOGLE

अंबाला में किसानों ने आज इकट्ठा होने की कॉल दी थी। जेल से बीती देर रात नवदीप की रिहाई हो गई थी। आज नवदीप का सम्मान किया जाना था, लेकिन किसानों को पुलिस ने इकट्ठा नहीं होने दिया गया और उन्हें हिरासत में ले लिया गया। वहीं किसानों और प्रशासन में बातचीत के बाद किसान नेताओं को पांच घंटे बाद रिहा कर दिया गया है, जिसके बाद किसानों ने वापिसी करने का ऐलान कर दिया है। किसान नेताओं की रिहाई धरना स्थल पर ही की गई और इस दौरान किसान नेताओं ने जमकर नारेबाजी की और जबरदस्ती हिरासत में रखने के आरोप लगाए। किसानों का कहना है कि उनके नेता रिहा कर दिए गए हैं। अब वह नवदीप जलबेड़ा को शम्भू बार्डर पर जाकर सम्मान देने का काम करेंगे।

वहीं अंबाला पुलिस ने धारा 163 लागू की हुई है, जिसके तहत एक जगह पर 5 या 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते और किसानों के इस ऐलान के बाद आज सुबह से ही अंबाला अनाज मंडी में पुलिस का कड़ा पहरा है। ज्यादा जानकारी देते हुए एसपी अंबाला ने बताया कि जिले में धारा 163 लगी हुई है, जिसको देखते हुए लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है। हालांकि एसपी ने किसानों को हिरासत में लेने की बात पर कहा कि अभी उनसे बात करके उन्हें समझाया जा रहा है। नवदीप सिंह जलबेड़ा किसान नेता जयसिंह का बेटा है, जो पहले किसान आंदोलन में वाटर कैनन बॉय के नाम से फेमस हुआ था।

अंबाला पुलिस ने नवदीप जलबेड़ा पर 13 फरवरी को IPC की धारा 307 और 379-B समेत दूसरी धाराओं के तहत FIR नंबर 40 दर्ज की थी। 28 मार्च को पुलिस ने मोहाली एयरपोर्ट से उसे गिरफ्तार कर लिया। मंगलवार को जमानत मिलने के बाद नवदीप 111 दिन के बाद जेल से बाहर आया। नवदीप की रिहाई के लिए किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे थे। किसानों ने प्रशासन को चेतावनी दी थी कि अगर नवदीप को रिहा नहीं किया गया, तो 17 और 18 जुलाई को अंबाला एसपी कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया जाएगा, जिसके बाद देर रात नवदीप को छोड़ दिया गया।

कौन है नवदीप जलबेड़ा 

किसान आंदोलन में नवदीप जलबेड़ा ने अहम भूमिका निभाई थी। नवदीप ने पुलिस की चलती वाटर कैनन का मुंह किसानों से मोड़कर पीछे पुलिस की तरफ ही कर दिया था। यह वीडियो वायरल हुआ तो किसान आंदोलन में युवाओं ने नवदीप की जमकर तारीफ की थी। यहीं से नवदीप को वाटर कैनन बॉय का नाम दे दिया गया। इसके बाद भी किसानों की आवाज नवदीप उठाते रहे।

NEWS SOURCE : punjabkesari