महिला विरुद्ध अपराधों की वारदातों को अंजाम देने वाले ज्यादातर आरोपी पीड़िता के जानकार, पड़ोसी, रिश्तेदार व दोस्त हैं, मौके का फायदा उठाकर महिला/बच्चियों के साथ आपराधिक वारदातों को देते हैं अंजाम

Spread This

Mamendra kumar (Chief Editor DISCOVERY NEWS 24) फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश तथा डीसीपी सेन्ट्रल जसलीन कौर के मार्गदर्शन में सहायक पुलिस आयुक्त महिला सुरक्षा एसीपी मोनिका व् उनकी टीम द्वारा सराहनीय कार्य करते हुए महिला विरुद्ध अपराधों में पिछले वर्ष की अपेक्षा 65 मामलों की कमी दर्ज की गई है।

जिला फरीदाबाद के जनवरी से जून माह तक के महिला विरुद्ध अपराधों का विश्लेषण किया जिसमें महिलाओं के साथ होने वाली आपराधिक वारदातों के तरीके, पीड़िता की शिक्षा, उम्र की समीक्षा करते हुए उनके साथ इस प्रकार की वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों के साथ पीड़िताओं के संबंध चिन्हित किए गऐ है।

👉 जनवरी से जून तक के 437 मामलों में 235 (55%) मामले अपहरण, 68 (15%) मामले पोक्सो की धारा 4/6, 62 (14%) मामले दुष्कर्म, 38 (8%) मामले छेड़छाड़ और 34 (8%) मामले पोक्सो की धारा 8/10/12 के शामिल है।

👉 यदि वर्ष 2023 के जून महीने तक के आंकड़ों को देखा जाए तो वर्ष 2023 में दुष्कर्म के 81 मुकदमों के मुकाबले इस वर्ष संख्या कम होकर 62 हुई है। दहेज के 199 मुकदमे कम होकर 160 पर आ गए हैं। दहेज हत्या के मामले 18 से घटकर 8 हो गए हैं वहीं छेड़छाड़ के 54 मुकदमों की अपेक्षा इस वर्ष 37 मुकदमे दर्ज हुए हैं। दुष्कर्म के साथ हत्या के पिछले वर्ष के 3 मुकदमों के मुकाबले इस वर्ष अभी तक ऐसी कोई भी वारदात सामने नहीं आई है। शादी के लिए बहलाने फुसलाने (366/366A) के पिछले वर्ष के 58 मुकदमों के मुकाबले इस वर्ष 38 मामले सामने आए हैं।

👉 आकड़ों की समीक्षा से पाया गया है कि सबसे अधिक 14 से 17 वर्ष की लड़कियां महिला विरुद्ध अपराध की शिकार होती हैं क्यूंकि इस उम्र में उन्हें आसानी से बहलाया फुसलाया जा सकता है। आंकड़ों के अनुसार पीडितों में मुख्यत: 14 से 17 वर्षीय 270 लड़कियां शामिल है, वहीं 3 से 12 वर्ष की 38 लड़कियां, 30 वर्ष से अधिक की 33, 18 से 20 वर्ष की 31 तथा 21 से 25 वर्ष की 26 युवतिया हैं जिनके साथ अपराधिक वारदातों को अंजाम दिया गया है। इसलिए अपने बच्चों को महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जानकारी प्रदान करके गुड टच व बेड टच के बारे में अधिक से अधिक जागरूक करें।

👉 आंकड़ों के अनुसार यह भी सामने आया कि इन अपराधों का शिकार ज्यादातर कम पढ़ी लिखी लड़कियां होती हैं जिसमें सबसे अधिक अनपढ़ या पहली से दसवीं कक्षा तक पढ़ी हुई लड़कियां शामिल है। इसलिए अपने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने का अधिक से अधिक अवसर प्रदान करें ताकि वह पढ़ लिखकर अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकें और इस प्रकार की वारदातों का शिकार होने से बच सके।

👉 दुष्कर्म के मामलों में मुख्य तरीका शादी का झांसा देना, नशीला पेय पदार्थ पिलाकर, जबरदस्ती, डरा धमकाकर, बहला फुसलाकर या वीडियो वायरल करने की धमकी देकर दुष्कर्म करना पाया गया है।

👉 यह भी सामने आया कि दुष्कर्म और छेड़छाड़ के मामलों में 94% आरोपी पीड़ित युवती/महिला के जानकार थे। वहीं पोक्सो एक्ट के मामलों में 52% आरोपी पीड़ित के पड़ोसी पाए गए जिन्होंने मौका देखकर महिला विरुद्ध अपराध की वारदातों को अंजाम दिया हैं।

👉 उक्त मामलों के विश्लेषण के आधार पर महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के निर्देशानुसार कम्युनिटी पुलिसिंग विंग, दुर्गा शक्ति, महिला पुलिस सहित फरीदाबाद पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। वर्ष 2024 में फरीदाबाद पुलिस द्वारा करीब 300 से अधिक जगरुकता प्रोग्राम कर हजारों की संख्या में महिलाओं, बच्चों, व बुजुर्गों सहित आमजन को इस प्रकार की आपराधिक वारदातों के बारे में डायल 112 व दुर्गा शक्ति द्वारा जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है ताकि इस प्रकार के मामलों में कमी लाई जा सके तथा हमारे समाज को एक सुरक्षित माहौल प्रदान करके और बेहतर बनाया जा सके। SAFE CITY अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए यूनिक कोड का रजिस्ट्रेशन कराने वाले ऑटो को यूनिक कोड प्रदान करके लगवाए गए है। इसी प्रकार ई-रिक्शा पर भी यूनिक कोड लगाए गए है ।

👉 महिला सुरक्षा की दिशा में एक कदम ओर आगे बढ़ते हुए पुलिस द्वारा डायल 112 पर ट्रिप मॉनिटरिंग सर्विस शुरू की गई है जिसमें यात्रा करने वाली महिलाओं को सफर के दौरान ट्रैक किया जाता है और उनसे फीडबैक लिया जाता है कि वह सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंची हैं या उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ा। पुलिस की इस पहल से महिलाओं में भी सुरक्षा का माहौल पैदा होगा और महिलाओं के साथ आपराधिक वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों के मन में भी डर का माहौल बनेगा और वह इस प्रकार की आपराधिक वारदातों को अंजाम देने का दुस्साहस नहीं करेंगे। महिला अपराध बारे डायल 112 पर प्राप्त होने वाली कॉल का फीडबैक लिया जा रहा है । डायल 112 का अधिक से अधिक उपयोग करने के संबंध में आमजन को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं।

👉 महिला सुरक्षा व अन्य आपराधिक गतिविधियो पर अंकुश लगाने के संदर्भ में फरीदाबाद में 1000 से अधिक कैमरे और 300 से अधिक पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम स्कूल , कॉलेज, पार्क इत्यादि व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए हैं और उनकी रिकॉर्डेड वाइस के माध्यम से आमजन को महिला सुरक्षा, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा सहित विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक किया जाता है। तीनों जॉन की दुर्गा शक्ति की छह टीम व महिला थाना की टीम और कम्युनिटी पुलिसिंग द्वारा भी समय-समय पर छात्राओं और महिलाओं को महिला विरूध अपराध के प्रति सजग रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त थाना स्थर पर भी महिला विरुद्ध अपराधों के संबंध में जागरुक किया जा रहा है।