दिव्यांगों की सेवा ईश्वर सेवा के समान है : कपिल खन्ना

Spread This

फरीदाबाद : स्पेशल अचीवर्स चैरिटेबल ट्रस्ट पंजाबी भवन सेक्टर-16 में दिव्यांग भाई बहनों के लिए निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 105 दिव्यांगजनो को व्हील चेयर,ट्राई साईकिल,बेट्ररी ट्राई साईकिल,कान की मशीन व अन्य सहायक उपकरण वितरित किए गए। इस मौके पर मुख्य अतिथि विश्व हिन्दु परिषद दिल्ली प्रांत के अध्यक्ष कपिल खन्ना विशिष्ट अतिथि,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तर क्षेत्र संपर्क प्रमुख कृष्ण सिंहल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत सह कार्यवाह,हरियाणा राकेश त्यागी व अमृता अस्पताल के प्रशासनिक निदेशक स्वामी निज अमृतानन्द पुरी जी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

इसके अलावा स्पेशल अचीवर्स चैरिटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष माधवी हसं, संस्था के ट्रस्टी पंकज हसं और ट्रस्टी टेकचंद नंदराजोग(टोनी पहलवान),सोनिका हंस,जितेन्द्र गुप्ता,सुरेन्द्र देशवाल,अशोक ढल,हरप्रीत वैष्णव,गगन हसं,अक्षत धमीजा,रितु बयाला,कीर्ति ठाकुर,नेहा,अक्षत वासुदेवा,शालिनी दुआ,मनोरंजन तिवारी,चुन्नी लाल चोपड़ा,दिनेश छाबड़ा,संजीव सलूजा,डॉ सरेश अरोड़ा,कविश अग्रवाल,सुनील कुमार,विनय गुप्ता,राजन गेरा व अरूण वालिया भी मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वीएचपी दिल्ली प्रांत के अध्यक्ष कपिल खन्ना व स्वामी निज अमृतानन्द पुरी जी ने कहा कि दिव्यांगों की सेवा ईश्वर सेवा के समान है। समाज के सक्षम लोगों का दायित्व है कि वह अपने से नीचे स्तर व अक्षम लोगों की सहायता करें। समाज में सेवा व सहायता का भाव जागृत करने की आवश्यकता है। जागरूक व्यक्ति ही अपना व अन्य लोगों का कल्याण कर सकता है। आरएसएस उत्तर क्षेत्र संपर्क प्रमुख कृष्ण सिंहल ने कहा कि स्पेशल अचीवर्स टीम और खासकर माधवी हंस की जितनी भी तारीफ की जाए वो कम है जो आज के समय में खुद दिव्यांग होते हुए निस्वार्थ भाव से दिव्यांगों की सेवा करने में लगी हुई है। मानव सेवा से बढक़र कोई सेवा नहीं है और आज दिव्यागों को उपकरण बांटकर उन्हें इतनी खुशी मिली जिसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है।

इस अवसर पर माधवी हंस ने कहा कि शिविर में लगभग 105 दिव्यांग लोगों को व्हीलचेयर,ट्राई साईकिल,बैट्री ट्राई साईकिल,कान की मशीन व अन्य सहायक उपकरण वितरित किए गए। इसके लिए पात्र लोगों की पहचान और पंजीकरण किया गया था। माधवी हंस ने कहा कि दिव्यांग लोगों की सहायता और उनकी जीवनशैली में सुधार लाने के उद्देश्य से स्पेशल अचीवर्स की स्थापना की गई है, इस मौके पर ट्रस्टी पंकज हसं ने कहा कि भगवान की रचना में किसी को ज्यादा मिलता है तो किसी को कम मिलता है,जिनको ज्यादा मिलता है,यह उनका दायित्व बनता है कि वे कमजोर की मदद करें। मनुष्य जीवन में दूसरों के लिए कितने भलाई के काम कर सकता है। इसकी कोई सीमा नहीं है। ट्रस्टी टेकचंद नंदराजोग(टोनी पहलवान) ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि सामाजिक दायित्व के अन्तर्गत किया गया यह कार्य अनुकरणीय है। संस्था भविष्य में भी समाज सेवा के कार्यकमों का आयोजन इसी तरह करती रहेगी।